दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग

9 वीं स्तर, ए-विंग, दिल्ली सेक्रेटरी, आईपी एस्टेट,नई दिल्ली – 110002

F.No.137 / O & M / H & FW / 2017 / CD नंबर # 112466331 / 3331-45 दिनांक: 24/03/2020

आदेश

जबकि दिल्ली सरकार की एनसीटी ने दिल्ली महामारी रोग, सीओवीआईडी ​​19 विनियम, 2020 के तहत महामारी रोग अधिनियम, 1897 को रोकथाम और सीओवीआईडी ​​-19 की रोकथाम के लिए जारी किया है।

और जबकि उपरोक्त शक्तियों के प्रयोग में दिल्ली के एनसीटी के सरकार ने सोमवार, 23 मार्च, 2020 से मंगलवार, 31 मार्च, 2020 के मध्यरात्रि 0600 बजे तक दिल्ली के एनसीटी के संपूर्ण क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में लॉकडाउन का दिनांक 22.03.2020 के अनुसार आदेश दिया है।

और जबकि उसके पड़ोसी राज्यों हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली की अंतर-राज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है।

और जबकि निर्माण / रखरखाव, निर्माण, प्रसंस्करण, परिवहन, वितरण, भंडारण, व्यापार / वाणिज्य और रसद से जुड़े सभी आवश्यक सेवाओं / प्रतिष्ठानों और वस्तुओं के लिए अनधिकृत संचालन सुनिश्चित करने के लिए अधिसूचित लॉकडाउन को सफलतापूर्वक लागू करना अनिवार्य है। आवश्यक सेवाओं का वितरण अनुबंध -1 में विस्तृत है।

अब इसलिए, पूर्वोक्त आवश्यक सेवाओं / प्रतिष्ठानों और वस्तुओं के सुचारू और निर्बाध संचालन की सुविधा के लिए और लॉकडाउन के प्रभावी संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, निम्न मानक संचालन प्रक्रियाओं को निर्धारित किया गया है:

  1. आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने के लिए लगे सरकारी / सार्वजनिक उपक्रम के कर्मचारी

जीएनसीटीडी के ऐसे विभागों / स्वायत्त निकायों / सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारी अनुलग्नक- I में विस्तृत सेवाओं / गतिविधियों को अपने आधिकारिक पहचान पत्र के उत्पादन पर दिल्ली से बाहर और बाहर जाने की अनुमति नहीं देंगे। सरकारी / स्वायत्त निकायों / GNCTD के सार्वजनिक उपक्रमों के उन कर्मचारियों को, जिन्हें आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए अपेक्षित हैं, डीएमए के संबंधित / संभागीय आयुक्त / HoDs या कार्यालयों द्वारा जारी किए जाने वाले पास के उत्पादन पर दिल्ली के बाहर और बाहर किसी भी समय बिना रुके आंदोलन की अनुमति दी जाएगी। अनुलग्नक -II के अनुसार निर्धारित प्रारूप में HoDs द्वारा अधिकृत कोई भी राजपत्रित अधिकारी।

  1. आवश्यक विभागों को प्रदान करने में सरकारी विभागों / सार्वजनिक उपक्रमों / स्वायत्त निकायों द्वारा लगे आउटसोर्स और अनुबंधित कर्मचारी / कर्मी

ऐसे कर्मचारियों / कार्मिकों को जिला मजिस्ट्रेट संबंधित / संभागीय आयुक्त / संबंधित विभागों के कार्यालयों द्वारा या जारी किए गए किसी भी राजपत्रित अधिकारी (ओं) को होज द्वारा अधिकृत, जारी किए गए पास के उत्पादन पर दिल्ली के भीतर और बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अनुबंध- II के अनुसार प्रारूप में संलग्न है।

  1. निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य देखभाल कार्मिक

सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मी जो निजी कर्मचारी हैं। निजी डॉक्टरों / पैरामेडिकल स्टाफ / लैब तकनीशियनों आदि को अपने नियोक्ता आईडी कार्ड के उत्पादन पर मुफ्त आंदोलन की अनुमति दी जाएगी। स्व-नियोजित डॉक्टरों / स्वास्थ्य कर्मियों को उनके नियामक निकाय / संबंधित सरकारी संगठन द्वारा जारी आधिकारिक आई-कार्ड के उत्पादन पर दिल्ली में और बाहर आंदोलन की अनुमति दी जाएगी।

  1. निजी क्षेत्र के अन्य सभी आवश्यक सेवा प्रदाता

जिला मजिस्ट्रेट संबंधित / संभागीय आयुक्त / जिला पुलिस उपायुक्तों के कार्यालय से संबंधित निजी कर्मचारी जो दिल्ली के भीतर और बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी, संबंधित जिला / संबंधित जिला पुलिस उपायुक्तों / संबंधित विभागों के अधिकारियों को सूचित किया जाएगा। अनुबंधित- II के अनुसार निर्धारित प्रारूप में, राजपत्रित अधिकारी होड्स द्वारा प्राधिकृत।

  1. उपरोक्त श्रेणी 1, 2, 3 और 4 में उल्लिखित अधिकारियों के निजी वाहनों के लिए आवश्यक वस्तुओं और वाहनों के परिवहन में लगे वाहन

श्रेणी 1 और 2 में व्यक्तियों के लिए निजी वाहनों, संबंधित / संभागीय आयुक्त / संबंधित विभागों के कार्यालयों द्वारा जारी पास प्राप्त करना चाहिए या संबंधित किसी राजपत्रित अधिकारी (ओं) को प्राधिकृत प्रारूप में संलग्न अनुलग्नक- III के अनुसार निर्धारित प्रारूप में अधिकृत किया जाएगा।

श्रेणी 3 और 4 में व्यक्तियों के लिए आवश्यक वस्तुओं और निजी वाहनों के परिवहन में लगे वाहनों को संबंधित जिला / मजिस्ट्रेट आयुक्त / जिला उपायुक्तों के कार्यालयों द्वारा जारी पास प्राप्त करने होंगे जो संबंधित पुलिस / HoDs संबंधित या किसी राजपत्रित अधिकारी (ओं) अनुलग्नक- lII के अनुसार निर्धारित प्रारूप में HoDs द्वारा अधिकृत इसके अलावा अधिकृत।

  1. आम जनता का आंदोलन

दिल्ली की आम जनता को सलाह दी जाती है कि वे अपने घरों से बाहर न निकलें, जब तक कि पूरी तरह से आवश्यक न हो और वाहनों का उपयोग कम से कम न हो। घरों से बाहर आंदोलन केवल आवश्यक सेवाओं / वस्तुओं की खरीद के लिए किया जाना चाहिए, यदि आवश्यक हो या किसी क्लिनिक / अस्पताल में किसी चिकित्सा परिश्रम के लिए। स्व-प्रमाणन के आधार पर आंदोलन की अनुमति दी जाएगी।

  1. दिल्ली के निवासी दिल्ली के बाहर फंसे

वे व्यक्ति, जो दिल्ली के निवासी हैं और किसी कारण से दिल्ली से बाहर फंसे हुए हैं, को दिल्ली में अपना आवासीय पता दिखाते हुए किसी भी वैध आईडी / निवास प्रमाण के उत्पादन पर दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

8. ई-पास

  • संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों के कार्यालयों द्वारा ई-पास (अनुबंध -II के अनुसार निर्धारित प्रारूप में) दिल्ली के बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिए श्रेणी 2 और 4 में जारी किया जाएगा।
  • आवेदक अनुलग्नक- IV या ईमेल आईडी ddma, delhi @ nic.in पर निर्दिष्ट मोबाइल नंबरों पर व्हाट्सएप पर ऐसे ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो उनकी पहचान और आवश्यक सेवा से संबंधित प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ उनके विवरण दे। मामला हो सकता है।
  • ऐसा ई-पास आवेदक के व्हाट्सएप नंबर या ईमेल पर भी प्राप्त किया जाएगा और मान्य होगा।
  1. 24 * 7 नियंत्रण कक्ष

संभागीय आयुक्त, GNCTD के कार्यालय और GNCTD के जिला मजिस्ट्रेट के सभी कार्यालयों में एक 24 * 7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है। वास्तविक समय के आधार पर जिला मजिस्ट्रेटों के कार्यालयों के साथ उचित संपर्क सुनिश्चित करने के लिए एसीपी रैंक का एक अधिकारी हर समय सभी नियंत्रण कक्षों में उपलब्ध होगा।

  1. अंतर-राज्यीय बोर्ड के अध्यक्षों में नोडल अधिकारी

पुलिस उप-निरीक्षक के पद से नीचे का अधिकारी और उपयुक्त वरिष्ठता का राजस्व अधिकारी दिल्ली के सभी प्रवेश बिंदुओं पर अंतर-राज्यीय सीमा चौकियों पर चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगा, जो वाहनों की निर्बाध आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगा। आवश्यक वस्तुओं / सेवाओं / वस्तुओं के परिवहन के साथ-साथ r, rs 4 आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने में लगे कर्मियों। ऐसे सभी अधिकारियों के फोन नंबर Addl को उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्य सचिव (गृह), जीएनसीटीडी; संभागीय आयुक्त, GNCTD; सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण), GNCTD और GNCTD के सभी जिला मजिस्ट्रेट 25 मार्च, 2020 के 0900 घंटे तक नवीनतम।

क्रम से और के नाम पर

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के उपराज्यपाल

पद्मिनी सिंगला

सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण)

सं। F.51 / DGHS / PH-IV / COVID-19/2020 / prsecyhfw / 3331-45 दिनांक 24.03.2020

कॉपी

  1. अपर सचिव (UT), MHA जानकारी के लिए
  2. पुलिस आयुक्त, दिल्ली – अनुरोध के अनुसार मामले में संशोधित निर्देश जारी करने और सभी संबंधितों को इसके संचार के लिए।
  3. प्रमुख सचिव, माननीय उपराज्यपाल, दिल्ली सरकार, नई दिल्ली।
  4. अपर सचिव, सी.एम., नई दिल्ली।
  5. सचिव, माननीय उप सी.एम., दिल्ली सरकार, नई दिल्ली।
  6. सचिव, माननीय मंत्री स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, GNCTD
  7. ओएसडी, सी.एस., दिल्ली सरकार, नई दिल्ली।
  8. प्रमुख सचिव (स्कूल शिक्षा / उच्च शिक्षा / तकनीकी शिक्षा) •
  9. अध्यक्ष, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद
  10. निदेशक, सामान्य स्वास्थ्य सेवा, जीएनसीटीडी
  11. कमिश्नर, MCD (EDMC / NDMC / SDMC)
  12. सख्त अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जीएनसीटी दिल्ली में सभी जिलाधिकारी
  13. मिशन निदेशक, दिल्ली राज्य स्वास्थ्य मिशन (DSHM), दिल्ली
  14. निदेशक, परिवार कल्याण निदेशालय, GNCTD
  15. निदेशक, डीआईपी – व्यापक प्रचार के अनुरोध के साथ
  16. SIO, NIC – दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर इसे अपलोड करने के लिए

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s