अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और दिशानिर्देश: होम-आइसोलेशन

एक बार जब किसी मरीज को सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है, तो जिला प्रशासन का एक चिकित्सा अधिकारी उन्हें घर के अलगाव का पालन करने के लिए कह सकता है, अगर घर की परिस्थितियां उपयुक्त हैं।

चिकित्सा अधिकारी की देखरेख में स्वास्थ्य टीम उपयुक्त पीपीई के साथ घर का दौरा करेगी, रोगी के बाएं हाथ पर मुहर लगाएगी, और हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्राप्त करेगी। वे एक रिकॉर्ड के रूप में प्रमाण पत्र की एक तस्वीर लेंगे और निवास के बाहर प्रभावित व्यक्तियों के लिए घर के अलगाव का एक स्टिकर लगाएंगे।

परिचय


यदि आप या आपके घर के किसी व्यक्ति ने कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, तो चिंता करने या घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस कठिन क्षण में, आप अकेले नहीं हैं। हम आपके साथ हैं, और साथ में हम आपको अच्छे स्वास्थ्य में वापस आने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि हमारे डॉक्टर वर्तमान में हल्के लक्षणों वाले रोगियों को 17 दिनों के लिए घर से अलग करने की सलाह दे रहे हैं। यदि आपके डॉक्टर ने आपको अलग-थलग करने की सलाह दी है, तो कृपया नीचे दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

होम-आइसोलेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, कृपया इन महत्वपूर्ण निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें

आपके घर पर कोरोना रोगी के लिए एक अलग हवादार कमरा और एक अलग शौचालय उपलब्ध होना चाहिए। यदि नहीं, तो कृपया अपने डॉक्टर को इस बारे में सूचित करें, हम रोगी के लिए “COVID केयर सेंटर” में व्यवस्था करेंगे।
रोगी की देखभाल के लिए एक देखभालकर्ता / परिचर 24 × 7 उपलब्ध होना चाहिए।

यदि आपके घर में कोई भी व्यक्ति 55 वर्ष से अधिक उम्र का है, गर्भवती है या उसे कोई गंभीर बीमारी है जैसे कैंसर, गंभीर अस्थमा, सांस की बीमारी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी आदि तो कृपया उन्हें मरीज तक दूसरे घर में स्थानांतरित करें। ठीक हो जाए। ऐसी स्थितियों में आपके घर में कोरोना रोगी को घर में रखना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि यह गंभीर स्वास्थ्य स्थिति वाले किसी भी व्यक्ति के लिए खतरनाक हो सकता है।

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और डॉक्टरों की एक टीम नियुक्त की है जो अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए रोगी को दैनिक आधार पर बुलाएंगे। कृपया सुनिश्चित करें कि आप उनके सभी कॉल में भाग लेते हैं और उन्हें रोगी के बारे में सटीक जानकारी देते हैं।

होम-आइसोलेशन में मरीजों के लिए निर्देश
कृपया अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें और हर समय ऐप पर सूचनाएं और स्थान ट्रैकिंग सक्षम करें।
हर समय एक ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क पहनें। 8 घंटे के उपयोग के बाद मास्क को त्याग दें। अगर यह गीला हो जाता है या चिपचिपा हो जाता है तो मास्क को बदल दें। मास्क लगाने से पहले 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से इसे कीटाणुरहित करें।
सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच (3.5% क्लोरीन युक्त) या ब्लीचिंग पाउडर (70% क्लोरीन युक्त) का उपयोग करके घर पर 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल आसानी से बनाया जा सकता है। 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल बनाने के लिए, 2.5 लीटर पानी में 1 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच या 1 लीटर पानी में 7 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिलाएं। इस समाधान का उपयोग करते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए:
इस घोल का उपयोग करते समय हमेशा मास्क और दस्ताने पहनें।
इस समाधान का उपयोग फर्श या उच्च संपर्क सतहों की सफाई के लिए किया जा सकता है, जैसे स्विच बोर्ड, खिड़कियां, डॉर्कनॉब्स, कुर्सियां, डाइनिंग टेबल, कपबोर्ड आदि।
इस घोल को कभी भी सीधे शौचालय की सतह पर नहीं छिड़कना चाहिए। इसे एक कपड़े पर छिड़का जाना चाहिए और फिर शौचालय की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
इस घोल का उपयोग धातु की सतहों जैसे दरवाजे के हैंडल, सुरक्षा ताले आदि को साफ करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे जंग लग सकता है। ऐसी सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए अन्य अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग किया जाना चाहिए।
अपने कमरे की सभी खिड़कियां खुली रखें। सुनिश्चित करें कि आपका कमरा हर समय जितना संभव हो उतना हवादार हो।
कृपया अपने घर के अलगाव की पूरी अवधि के लिए अपने कमरे के अंदर सख्ती से रहें। घर के चारों ओर घूमने और गलती से दरवाजे, खिड़कियां और टेबल जैसी सतहों को छूने से, आप अपने घर के अन्य लोगों को संक्रमित करने का जोखिम उठाते हैं।
केवल आपके द्वारा सौंपे गए समर्पित शौचालय का उपयोग करें, और यदि आपके शौचालय में ढक्कन है, तो हमेशा फ्लशिंग से पहले ढक्कन को बंद करें।
पर्याप्त आराम करें और पर्याप्त हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए तरल पदार्थ जैसे पानी, जूस, चाय, सूप आदि लें।
पर्याप्त सब्जियों और फलों से युक्त प्रतिदिन तीन स्वस्थ कम कार्बोहाइड्रेट, उच्च प्रोटीन भोजन खाएं। (कृपया पोषण चार्ट गाइड का संदर्भ लें।) हमेशा खांसी या छींकें सीधे अपने मास्क, रूमाल या अपनी कोहनी में डालें।
अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से कम से कम 40 सेकंड के लिए धोएं या उन्हें अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र से साफ़ करें।
अन्य परिवार के सदस्यों के साथ व्यक्तिगत वस्तुओं जैसे बर्तन, तौलिए आदि को साझा न करें।
आपके कमरे में बार-बार साफ सतह जैसे टेबल टॉप, डोरबॉर्न, हैंडल, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, रिमोट आदि, जिन्हें अक्सर छुआ जाता है। 1% हाइपो-क्लोराइट समाधान या एक उपयुक्त सैनिटाइज़र का उपयोग करके उन्हें साफ करें।
अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई दवा का सख्ती से पालन करें। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के लिए नियमित दवा ले रहे हैं।
अलगाव की प्रक्रिया के दौरान शराब से बचें और धूम्रपान छोड़ दें।


समझें कि प्रक्रिया शारीरिक आइसोलेशन है और भावनात्मक आइसोलेशन नहीं है

फोन / वीडियो कॉल पर परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों के संपर्क में रहें।
अपने पसंदीदा टीवी शो, फिल्में, किताबें पढ़ें, संगीत या पीएलए सुनें

अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर गेम खेलें।
ऊपर वर्णित परिवार के अन्य सदस्यों से शारीरिक आइसोलेशन बनाए रखें।
अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से स्व-निगरानी करें, विशेष रूप से आपके शरीर के तापमान और तुरंत रिपोर्ट करें कि क्या तापमान में वृद्धि या अन्य लक्षण दिखाई देते हैं।

देखभाल करने वाले / उपस्थित लोगों के लिए निर्देश


अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें और हर समय ऐप पर स्थान ट्रैकिंग और सूचनाएं सक्षम करें।
अच्छे स्वास्थ्य के लिए (अटेंडेंट / केयरगिवर) अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और अधिमानतः 24 से 50 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपके पास कोई मौजूदा चिकित्सा स्थिति नहीं है जैसे कि मधुमेह, हृदय रोग, अस्थमा, पुरानी फेफड़े की बीमारियां, और इम्यूनोकॉम्प्रोमाइज्ड, गर्भवती या कैंसर, जिगर की बीमारी आदि से पीड़ित नहीं हैं।
आपको हमेशा हमारे टेली परामर्श सुविधाओं के माध्यम से हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के संपर्क में रहना चाहिए।
रोगी के साथ एक ही कमरे में उचित रूप से एक ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क पहनें। उपयोग के दौरान मुखौटा के सामने को छुआ या संभाला नहीं जाना चाहिए। यदि स्राव के साथ मुखौटा गीला या गंदा हो जाता है, तो इसे तुरंत बदलना होगा। उपयोग करने के बाद, उपयुक्त तकनीक का उपयोग करके मास्क को त्यागें – अर्थात्, सामने को न छुएं, बल्कि इसे पीछे से अनछुए और मास्क के निपटान के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। बंद डस्टबिन में बंद करने से पहले मास्क कीटाणुरहित करें।
अपने चेहरे, नाक या मुंह को छूने से बचें।
रोगी या रोगी के तात्कालिक वातावरण के संपर्क में आने के बाद हाथ की सफाई सुनिश्चित करें। खाना बनाने से पहले और खाना खाने से पहले, शौचालय का उपयोग करने के बाद, और जब भी आपके हाथ गंदे दिखें, तब अपने हाथ धो लें। अपने हाथ धोने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करें और कम से कम 40 सेकंड के लिए धोएं।
अल्कोहल-आधारित हैंड रूब्स या सैनिटाइज़र का उपयोग किया जा सकता है, अगर हाथ नेत्रहीन रूप से गंदे न हों।
साबुन और पानी का उपयोग करने के बाद हाथों को सुखाने के लिए डिस्पोजेबल पेपर तौलिए का उपयोग करना वांछनीय है। यदि उपलब्ध नहीं है, तो समर्पित साफ कपड़े तौलिये का उपयोग करें और जब वे गीले हो जाएं तो उन्हें बदल दें।
हमेशा अपने मास्क, दस्ताने पहनें और सीधे मरीज को संभालते हुए एक प्लास्टिक एप्रन का उपयोग करें। सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल का उपयोग कर एप्रन को कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।
रोगी के शरीर के तरल पदार्थों के साथ सीधे संपर्क से बचें, विशेष रूप से मौखिक या श्वसन स्राव। रोगी को संभालते समय डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें। दस्ताने हटाने से पहले और बाद में हाथ की सफाई करें।
अपने तत्काल वातावरण में संभावित रूप से दूषित वस्तुओं के संपर्क में आने से बचें (उदाहरण के लिए सिगरेट, बर्तन, पेय, इस्तेमाल किए गए तौलिये या बिस्तर लिनन को साझा करने से बचें)।
रोगी द्वारा उपयोग की जाने वाली सतहों, कपड़ों या लिनन की सफाई या हैंडलिंग करते समय ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क और डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें। रोगी के कपड़े, बिस्तर लिनन, स्नान और हाथ के तौलिये को अलग करें और सामान्य घरेलू डिटर्जेंट के साथ 60-90 डिग्री सेल्सियस (140-194 ° F) पर नियमित रूप से कपड़े धोने के साबुन और पानी या मशीन धोने का उपयोग करके उन्हें अलग से साफ करें, और सूरज के नीचे अच्छी तरह से सूखें।
दैनिक रूप से कम से कम एक बार रोगी के कमरे, बाथरूम और शौचालय की सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें। नियमित घरेलू साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग सबसे पहले 1% हाइपो-क्लोराइट घोल की सफाई के लिए किया जाना चाहिए।
डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं लें।
सुनिश्चित करें कि रोगी निर्धारित उपचार का पालन करता है।
देखभाल करने वाले और सभी करीबी संपर्कों को दैनिक तापमान की निगरानी के साथ अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी करनी चाहिए, और यदि वे कोरोना (बुखार / खाँसी / साँस लेने में कठिनाई) के कोई लक्षण विकसित करते हैं, तो तुरंत रिपोर्ट करें।
घर-अलगाव के पहले दिन से जब तक रोगी ठीक नहीं हो जाता, कृपया यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि कोई भी घर से बाहर न जाए। आप अपने रिश्तेदारों / मित्रों / पड़ोसियों से अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको आवश्यक वस्तुओं की दैनिक आपूर्ति में मदद करें।
कृपया उनसे अनुरोध करें कि इन वस्तुओं को अपने दरवाजे-कदम पर छोड़ दें ताकि आप सीधे संपर्क से बच सकें। आप इन वस्तुओं को ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं और होम डिलीवरी का अनुरोध कर सकते हैं।
रोगी को उनके कमरे के बाहर भोजन उपलब्ध कराया जाना चाहिए और वहाँ एक स्टूल या टेबल पर छोड़ दिया जाना चाहिए। कृपया सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भोजन देते समय रोगी के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं, और हमेशा उनके प्लेट, चम्मच और बर्तनों को संभालते समय दस्ताने का उपयोग करते हैं।
दस्ताने पहनते समय रोगी द्वारा उपयोग किए जाने वाले बर्तन और बर्तन साबुन / डिटर्जेंट और पानी से साफ किए जाने चाहिए। बर्तनों और व्यंजनों का फिर से उपयोग किया जा सकता है। हमेशा दस्ताने उतारने या इस्तेमाल की गई चीजों को संभालने के बाद हाथ धोएं।

COVID-19 मरीजों के पड़ोसियों के लिए निर्देश


यदि होम आइसोलेशन के तहत आपके भवन में कोई कोरोना रोगी हैं, तो चिंता न करें। आपको बस कुछ सावधानियां बरतनी होंगी ताकि आप कोरोनवायरस से अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा कर सकें:

सुनिश्चित करें कि आपके भवन की आम जगहों जैसे लिफ्ट या सीढ़ियों को दिन में दो बार 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ किया जाए।
सीढ़ियों के हाथ की रेलिंग और लिफ्ट बटन आदि जैसे बार-बार छुआ स्पॉट पर विशेष ध्यान दें, उन्हें सीधे छूने से बचें।
जब तक वे ठीक नहीं हो जाते तब तक रोगी की मदद करें। अगर उन्हें दवा, राशन, सब्जी आदि जैसी कोई आवश्यक वस्तु चाहिए, तो उन्हें अपने घर के दरवाजे के बाहर छोड़कर उनकी मदद करें। जब तक रोगी ठीक न हो जाए तब तक मुद्रा के आदान-प्रदान से बचें। जहां तक ​​हो सके डिजिटल मरीजों का इस्तेमाल करें।
अगर कोई मआपका पड़ोस घरेलू आइसोलेशन में है, समय-समय पर उनसे फोन पर बात करते रहें और उनका मनोबल बढ़ाएं। रोगी के परिवार को भी हर संभव सहायता प्रदान करें।
हर समय रोगी से उचित दूरी बनाए रखें और यह सुनिश्चित करें कि विशेष रूप से बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएँ रोगियों से दूरी बनाए रखें।
याद रखें, लड़ाई बीमारी के खिलाफ है, न कि बीमार। रोगी या उनके परिवार के सदस्यों के लिए किसी प्रकार की परेशानी का कारण न बनें।
किसी भी सहायता के लिए, दिल्ली सरकार की कोरोना हेल्पलाइन सेवा को कॉल करें।
कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में दिल्ली सरकार आपके साथ है। हम कोरोना को एक साथ हरा देंगे।

स्वयं निगरानी
अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए इन नियमों का सख्ती से पालन करें।

हर सुबह और हर रात स्वास्थ्य परीक्षण करें या जब भी आपको ऐसा लगे कि आपको बुखार हो सकता है।
एक थर्मामीटर के साथ अपना तापमान ले लो। निर्भर रोगियों के मामले में, देखभाल करने वाले उचित पीपीई के साथ तापमान की निगरानी कर सकते हैं। तापमान जांचने से पहले और बाद में मास्क और दस्ताने का प्रयोग करें और अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
एक मिनट के लिए दो बार दैनिक अपनी पल्स दर की जाँच करें। अपनी नाड़ी की जाँच के लिए, अपनी तर्जनी (पहली उंगली) और मध्यमा को कलाई पर, अंगूठे के आधार पर रखें। सेकंड को गिनने वाली घड़ी या घड़ी का उपयोग करके, गिनें कि आप एक मिनट में कितने बीट्स महसूस करते हैं, या उन्हें 30 सेकंड से अधिक गिनते हैं और प्रति मिनट बीट्स की संख्या की गणना करने के लिए संख्या को 2 से गुणा करते हैं। एक स्वास्थ्य रजिस्टर / रोगी लॉग बनाए रखें और समय के साथ-साथ अपने शरीर के तापमान, नाड़ी की दर और किसी भी अन्य लक्षण को दैनिक रूप से लिखें। इन रीडिंग को तब स्वास्थ्य टीम के साथ साझा किया जाना चाहिए, जो आपको रोजाना बुलाएगी।
यदि आपके शरीर का तापमान 100 ° F (37.8 ° C) से अधिक है या आपकी पल्स दर 100 बीट प्रति मिनट से अधिक है, तो तुरंत हमसे 01166765093 पर संपर्क करें।
बुखार के अलावा, कोरोना के अन्य लक्षणों (नीचे दिए गए) के लिए सतर्क रहें जो यह संकेत दे सकता है कि रोगी को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।
सांस लेने में कठिनाई,
छाती में लगातार दर्द / दबाव
मानसिक भ्रम की स्थिति
होंठ / चेहरे के नीले रंग के रंग का विकास
शुरुआती चेतावनी संकेतों के मामले में या यदि लक्षण बढ़ जाते हैं, तो कृपया अपने स्वास्थ्य कार्यकर्ता से तुरंत संपर्क करें।

रिकवरी प्रक्रिया और परीक्षण
रोगी को अलग-थलग करने की सलाह दी जाती है, लक्षणों की शुरुआत के 17 दिनों के बाद और पिछले 10 दिनों से बुखार नहीं होने पर अपने घर के अलगाव को समाप्त कर सकते हैं। 17 दिनों की समाप्ति के बाद, आपको सौंपी गई स्वास्थ्य टीम आपके अलगाव की अवधि के अंत के बारे में आधिकारिक तौर पर आपको सूचित करेगी।

घर के आइसोलेशन की अवधि समाप्त होने के बाद परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है।

शाकाहारी
क्या करें

साबुत अनाज जैसे कि ब्राउन राइस, पूरे गेहूं का आटा, जई और बाजरा आदि खाएं। बीन्स, मसूर और दालें शामिल करें क्योंकि ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। ताजे फल और सब्जियाँ शामिल करें (लाल रंग के फल और सब्जियाँ जैसे लाल शिमला मिर्च, गाजर, चुकंदर और साग आदि) ) 8-10 गिलास पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट करें। पानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल विट सी का एक अच्छा स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा स्तर को सुधारने और संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है।
अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे मसाले शामिल करें जो प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर हैं।
घर का बना खाना खाएं। खाना पकाने के लिए कम कोलेस्ट्रॉल वाले तेल का उपयोग करें।
फलों और सब्जियों को धोने से पहले कम वसा वाले दूध और दही का उपयोग करें क्योंकि वे प्रोटीन और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।
क्या न करें
मैदा, तला हुआ और जंक फूड (चिप्स, कुकीज आदि) खाने से बचें।
शर्करा या पैक्ड जूस और कार्बोनेटेड पेय से बचें क्योंकि ये पोषक तत्वों में बहुत कम हैं।
पनीर, नारियल और पाम तेल खाने से बचें। मक्खन के रूप में वे असंतृप्त वसा होते हैं और अस्वस्थ होते हैं
मांसाहारी
क्या करें
मांसाहारी वस्तुओं को ताजा उत्पादों से अलग रखें।
दुबला पशु प्रोटीन जैसे त्वचा रहित चिकन, मछली और अंडे की सफेदी शामिल करें।
क्या न करें
मटन, लिवर, फ्राइड और प्रोसेस्ड मीट से बचें।
नॉन वेज का सेवन प्रति सप्ताह 2-3 बार सीमित करें।
सप्ताह में एक बार पूरे अंडे का सेवन सीमित करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s